Home Tourism Famous Museums in Delhi: ये हैं दिल्ली के अनोखे और दिलचस्प Museum जो आपका मन मोह लेंगे

Famous Museums in Delhi: ये हैं दिल्ली के अनोखे और दिलचस्प Museum जो आपका मन मोह लेंगे

by Pooja Attri
0 comment
Famous Museums in Delhi: ये हैं दिल्ली के अनोखे और दिलचस्प Museum जो आपका मन मोह लेंगे

Interesting Museums: देश की राजधानी दिल्ली में धार्मिक मंदिर, ऐतिहासिक स्थल, थीम पार्क और शॉपिंग मॉल जैसी सारी चीजें मौजूद हैं. आज हम आपको दिल्ली के कुछ अनोखे और आकर्षक म्यूजियम के बारे में बताएंगे.

7 April, 2024

Unique and interesting museums: दिल्ली भारत का दिल है जो कई प्रकार के आधुनिक और ऐतिहासिक आकर्षणों का केंद्र है इसलिए यहां दूर-दराज से लोग घूमने के लिए आते हैं. देश की राजधानी दिल्ली में धार्मिक मंदिर, ऐतिहासिक स्थल, थीम पार्क और शॉपिंग मॉल जैसी सारी चीजें मौजूद हैं. आज हम आपको दिल्ली के कुछ अनोखे और आकर्षक म्यूजियम के बारे में बताएंगे, जहां एक बार तो आपको जरूर घूमना चाहिए. चलिए जानते हैं दिल्ली के अनोखे म्यूजियम.

सुलभ अंतरर्राष्ट्रीय शौचालय म्यूजियम

सुलभ इंटरनेशनल म्यूज़ियम ऑफ़ टॉयलेट्स विश्वभर कलाकृतियों का एक अनूठा नमूना है जो 2500 ईसा पूर्व के शौचालयों के विकास को दर्शाता है. पहली नज़र में म्यूजियम “अजीब” लग सकता है, लेकिन घूमने के बाद काफी दिलचस्प हो जाता है.

अंतरर्राष्ट्रीय गुड़िया म्यूजियम

चिल्ड्रन्स बुक ट्रस्ट बिल्डिंग में स्थित शंकर इंटरनेशनल डॉल्स म्यूजियम, बच्चों के लिए एक रियल वंडरलैंड है. 1965 में जब यह म्यूजियम खुला तो इसकी शुरुआत लगभग 500 गुड़ियों से हुई थी. हालाँकि, अब इसमें 85 से अधिक देशों की 6500 से अधिक गुड़ियों का संग्रह है, जिनमें से 500 भारत के राज्यों से हैं.

राष्ट्रीय रेल म्यूजियम

इस म्यूजियम को भारत के रेलवे, सड़क मार्ग, वायुमार्ग और जलमार्ग के इतिहास का एक हिस्सा माना जाता है. 1995 में इसका नाम बदलकर राष्ट्रीय रेल म्यूजियम कर दिया गया. इसमें भारतीय रेलगाड़ियों के 100 तरह के प्रदर्शन, स्टेबल और नॉन स्टेबल, साथ ही फर्नीचर और अन्य चीजे भी मौजूद हैं.

यह भी पढ़ें: Places for solo trip: अप्रैल में Solo Trip के लिए बेस्ट हैं भारत के ये 3 प्लेस

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00