Home Politics Delhi Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली लोकसभा चुनाव इस बार होगा खास, मॉडल और पिंक मतदान केंद्र के अलावा होंगी ये सुविधाएं

Delhi Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली लोकसभा चुनाव इस बार होगा खास, मॉडल और पिंक मतदान केंद्र के अलावा होंगी ये सुविधाएं

by Rashmi Rani
0 comment
Delhi Lok Sabha Elections

Delhi Lok Sabha Elections: महिला मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए 70 पिंक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. इन पिंक मतदान केंद्रों की खासियत यह है कि यह केवल महिला मतदाताओं के लिए ही बनाए जाएंगे.

07 April, 2024

Delhi Lok Sabha Elections: दिल्ली सात लोकसभा सीटों पर इस बार होने जा रहा चुनाव काफी खास माना जा रहा है. दिव्यांग मतदाताओं को जागरूकत करने के लिए 70 मतदान केंद्रों पर दिव्यांग अफसरों की तैनाती होगी जो मतदान की सभी प्रक्रिया संपन्न कराएंगे. वहीं, दिल्ली के सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक मॉडल मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. जिसमें मतदाताओं के स्वागत में रेड कार्पेट बिछाई जाएगी और उसे बैलून से भी सजाया जाएगा. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि वोटरस वोट करने के बाद खुद को गौरवान्वित महसूस कर सकें.

70 पिंक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे

महिला मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए 70 पिंक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. इन पिंक मतदान केंद्रों की खासियत यह है कि यह केवल महिला मतदाताओं के लिए ही बनाए जाएंगे और मतदान केंद्रों का संचालन महिला कर्मचारी के द्वारा ही किया जाएगा. यह मतदान केंद्र महिला सशक्तीकरण को दर्शाएगा.

सभी विधानसभा क्षेत्र में एक मॉडल और एक पिंक मतदान केंद्र बनाए जाएगा

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है कि सभी विधानसभा क्षेत्र में एक मॉडल और एक पिंक मतदान केंद्र बनाए जाएगा. बता दें कि दिल्ली में सात लोकसभा सीट है और हर लोकसभा क्षेत्र में दस विधानसभा क्षेत्र हैं तो ऐसे में हर लोकसभा क्षेत्र में 10 मॉडल और 10 पिंक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. इसको करने के पीछे मकसद यह है कि मतदाताओं को वोटिंग के लिए जागरूक किया जाए.

बुजुर्गों के लिए भी विशेष सुविधा

बुजुर्ग मतदाताओं का भी खयाल रखा गया है. बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए उनके लिए विशेष सुविधाओं का प्रबंध किया जा रहा है.बुजुर्गों की सुविधा के लिए मतदान केंद्र के वेटिंग एरिया में कूलर, कुर्सी और सोफे आदि लगाए जाएंगे. इसके अलावा, पेयजल और फर्स्ट-एड आदि की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी.

यह भी पढ़ें : वोटिंग के बाद क्यों लगाई जाती है नीले रंग की स्याही, किसने की थी इसकी शुरुआत

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00