Home Politics Odisha News: ओडिशा सरकार ने दी श्रमिकों को राहत, लू से बचने के लिए काम के घंटे किए सीमित

Odisha News: ओडिशा सरकार ने दी श्रमिकों को राहत, लू से बचने के लिए काम के घंटे किए सीमित

by Live Times
0 comment
Odisha government limited working hours

अप्रैल के महीने में ओडिशा (Odisha) में भीषण गर्मी का कहर जारी है. ऐसे में ओडिशा सरकार ने सभी राज्य और केंद्र सरकार के कार्यालयों, व्यावसायिकों, उद्योगों, दुकानों के मालिकों और ठेकेदारों से संबंधित अधिकारियों से कहा है कि वो हीटस्ट्रोक (Heatwave) से बचाने के लिए सुबह 11 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक मजदूरों से काम न कराएं.

07 April, 2024

सीमित घंटों तक काम करेंगे मजदूर

Odisha: अप्रैल के महीने में ओडिशा (Odisha) में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. राजधानी भुवनेश्वर में पारा 43.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. श्रमिकों के हालातों को देखते हुए राज्य सरकार की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है. सरकार ने श्रमिकों के काम के घंटे सीमित कर दिए हैं. श्रम और ईएसआई विभाग ने जिला कलेक्टरों, श्रम अधिकारियों और आरडीसी को ये सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि मजदूर सुबह 11 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक काम न करें.

हीटस्ट्रोक से बचने के उपाय

इसके साथ ही विभाग ने सभी राज्य और केंद्र सरकार के कार्यालयों, व्यावसायिकों, उद्योगों, दुकानों के मालिकों और ठेकेदारों से संबंधित अधिकारियों से कहा है कि वो हीटस्ट्रोक से बचाने के लिए सुबह 11 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक श्रमिकों से काम न कराएं, इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि अगर कर्मचारी आपातकालीन सेवाओं से जुड़े हैं और वो काम के लिए बाहर निकलते हैं तो ऐसे में कंपनियों को उनकी सेफ्टी के लिए जरूरी कदम उठाने होंगे. ये दिशानिर्देश 6 अप्रैल से 15 जून तक तक जारी रहेंगे.

स्पोर्ट्स एक्टिविटी पर रोक लगाई

विभाग ने अधिकारियों को दफ्तरों में ठंडे पानी की चीज़े, ओआरएस पैकेट समेत जरूरत की चीज़ों को रखने के लिए भी कहा गया है. सीडीएमओ (CDMO) और एसडीएमओ (SDMO) को सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और ईएसआई अस्पतालों में सनस्ट्रोक से पीड़ित लोगों के लिए जरूरी सुविधाएं मुहैया करना के लिए भी कहा गया है. इसी तरह एसआरसी ने खेल और युवा सेवाओं के निदेशक को आउटडोर स्पोर्ट्स एक्टिविटी पर रोक लगाने के लिए कहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, सात से 10 अप्रैल तक तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस तक कम होने की संभावना है. IMD का कहना है कि सात, आठ और नौ अप्रैल को राज्य के ज्यादातर इलाकों में आंधी और बारिश हो सकती है.

यहां भी पढ़ें- Delhi BJP Protest: केजरीवाल के इस्तीफे की मांग को लेकर BJP ने किया विरोध प्रदर्शन, शुरू किया ‘शराब से शीशमहल तक’ अभियान

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00