Home International दुनिया के सबसे गरीब इंसान के बारे में जानकर हो जाएंगे हैरान, दो वक्‍त की मिलती है रोटी जानिए फिर भी क्यों है गरीब

दुनिया के सबसे गरीब इंसान के बारे में जानकर हो जाएंगे हैरान, दो वक्‍त की मिलती है रोटी जानिए फिर भी क्यों है गरीब

by Rashmi Rani
0 comment
दुनिया के सबसे गरीब इंसान के बारे में जानकर हो जाएंगे हैरान, दो वक्‍त की मिलती है रोटी जानिए फिर भी क्यों है गरीब

World’s Poorest Man : फोर्ब्‍स के अनुसार, फ्रांसीसी नागरिक जेरोम केर्विएल दुनिया का सबसे गरीब इंसान है. इसकी वजह यह है कि केर्विएल के ऊपर बहुत बड़ा कर्ज है.

05 April, 2024

World’s Poorest Man : फोर्ब्‍स ने अरबपतियों की नई सूची जारी कर दी है जो कि सुर्खियां बटोर रही है. इस सूची में 2781 लोगों के नाम शामिल हैं. बर्नार्ड अरनॉल्ट को दुनिया का सबसे अमिर इंसान बताया गया है. क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया में सबसे गरीब आदमी कौन है. अगर आप नहीं जानते तो यहां हम आपको बताएंगे कि कौन है वो जिसे गरीब आदमी का तमगा मिला है.

केर्विएल हैं दुनिया के सबसे गरीब इंसान

फोर्ब्‍स के अनुसार, फ्रांसीसी नागरिक जेरोम केर्विएल दुनिया का सबसे गरीब इंसान है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर उन्हें ही यह अनचाहा खिताब क्यों मिला है? ऐसा नहीं है कि जेरोम के पास खाने को खाना नहीं है या फिर पहनने को कपड़े नहीं हैं. इसकी वजह यह है कि केर्विएल के ऊपर इतना कर्ज है, जितना दुनिया में किसी भी इंसान पर नहीं है. हालांकि कई लोगों का ऐसा भी कहना है कि यह खिताब उनको कैसे मिल सकता है? दुनिया में लाखों ऐसे लोग हैं जिनके पास खाने को कुछ नहीं है. सिर पर छत नहीं है, पहनने को कपड़ा नहीं है. केर्विएल के पास तो यह सबकुछ है फिर वो कैसे सबसे गरीब हो गया. इसके जवाब में फोर्ब्‍स ने कहा कि यह खिताब उन्हें इसलिए दिया गया है क्योंकि केर्विएल के ऊपर 495,068,952,000 का भारी भरकम कर्ज है.

एक समय में लाखों कमाते थे केर्विएल

केर्विएल शुरू से ही गरीब नहीं थे एक समय ऐसा था जब वो लाखों कमाते थे. केर्विएल का जन्‍म फ्रांस के पोंट-अल आबे में हुआ था. उनके पिता लोहार और मां हेयर ड्रेसर थी. पढ़ाई पूरी करने के बाद केर्विएल को सोसाइटी जनरल बैंक में जूनियर डेरेटिव ट्रेडर की नौकरी मिल गई. जहां उन्हें सालाना 5449798 लाख रुपये वेतन के रूप में मिलते थे. साल 2007 में फिर उनके काम को देखते हुए उन्हें प्रमोट करते हुए डेल्टा विभाग में पदस्थापित कर दिया. जहां बैंक के लेनदेन का काम होता था. मिली जानकारी के अनुसार इसी दौरान केर्विएल को जुआ खेलने का शौक चढ़ा गया और जर्मनी के एक संस्था में उसने बैंक का पैसा लगा दिया. यह गलती केर्विएल को भारी पड़ गई, क्योंकि 2008 में सोसाइटी जनरल में चल रहे हेरफेर का खुलासा हुआ. जिसने केर्विएल की पूरी जिंदगी ही बदल दी. इस खुलासे में केर्विएल पर आरोप लगा कि उसने बिना किसी को सूचित किए करोड़ों रुपये का निवेश कर दिया.

अदालत ने 3 साल की सजा सुनाई थी

बताया जा रहा है कि इस खुलासे के बाद बैंक पूरी तरह डूब गया और सरकार ने केर्विएल को जेल भेज दिया. केर्विएल को फ्रांस की अदालत ने 3 साल की सजा सुनाई. जेल से बाहर आने के बाद केर्विएल के ऊपर कर्ज का पहाड़ था. रिपोर्टस के अनुसार केर्विएल के ऊपर कुल 6 बिलियन डॉलर का कर्ज है और यह दुनिया में ज्यादा कर्ज का रिकॉर्ड है.

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024 : खजुराहो लोकसभा सीट के वोटरों ने कर दी यह मांग, जानिए जनता का मूड

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00