Home Religious Ambaji Temple: देश के इस मंदिर में आंखों पर पट्टी बांधकर की जाती है पूजा

Ambaji Temple: देश के इस मंदिर में आंखों पर पट्टी बांधकर की जाती है पूजा

by Pooja Attri
0 comment
Ambaji Temple: देश के इस मंदिर में आंखों पर पट्टी बांधकर की जाती है पूजा

Shakti Peeth: गुजरात के बनासकांठा में स्थित अंबाजी माता मंदिर, जहां कोई मूर्ति मौजूद नहीं है. इस मंदिर में मुख्य रूप से एक पवित्र श्री चक्र मौजूद है जिसकी पूजा की जाती है.

1 April, 2024

Ambaji Temple in gujarat: देश में कई ऐसी जगहें हैं जो धार्मिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण हैं. उन्हीं में से एक हैं गुजरात के बनासकांठा में स्थित अंबाजी माता मंदिर, जहां कोई मूर्ति मौजूद नहीं है. इस मंदिर में मुख्य रूप से एक पवित्र श्री चक्र मौजूद है जिसकी पूजा की जाती है. मान्यतानुसार, इस श्रीयंत्र नॉर्मल आंखों से नहीं देखा जा सकता है इसलिए इसका पूजन आंखों पर पट्टी बांधकर ही की जाती है. इसी के चलते इस मंदिर में तस्वीरे खींचने की भी सख्त मनाही है.

पौराणिक मान्यता

अंबाजी मंदिर गुजरात के बनासकांठा में स्थित है. ये मंदिर मां अंबा को समर्पित है जो नौ देवियों में से एक हैं. पौराणिक मान्यतानुसार, जब मां सती ने राजा दक्ष द्वारा भोलेनाथ के अपमान से हर्ट होकर यज्ञ-अग्नि कुंड में कूदकर अपनी जान गवां दी थी. उसके बाद माता सती के पार्थिव शरीर को भोलेनाथ ने यज्ञकुंड से निकालकर अपने कंधे पर उठाया और दुखी होते हुए इधर-उधर घूमने लगे. इसी बीच श्रीहरि विष्णु ने माता सती के शरीर को चक्र से काट डाला. ऐसे में उनके शरीर के टुकड़े धरती पर 51 स्थान पर गिए जो आगे चलकर 51 शक्तिपीठ के नाम से जाने गए. मां सती का दिल गुजरात के बनासकांठा के इसी स्थान पर कटकर गिरा था इसलिए ये मंदिर 51 शक्तिपीठों में सम्मिलित है.

इस दिन उमड़ती है भीड़

हर साल हजारों की संख्या में भक्तजन अंबाजी माता के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. खासकर, नवरात्रि और दिवाली और भद्रवी पूर्णिमा के दौरान यहां भक्तों का जमावड़ा लगा दिखता है. यह मंदिर आस्था का केंद्र होने के साथ-साथ प्राकृतिक खूबसूरती से भी भरपूर है. अंबाजी मंदिर के आस-पास कई पर्यटन स्थल मौजूद हैं. अरावली पर्वतमाला के घने जंगलों से घिरा है अंबाजी मंदिर का ये स्थान. यहां आपको कैलाश टेकरी, गब्बर हिल और कुंभारिया जैसे दर्शनीय स्थल देखने को मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: Famous temples: ये हैं दिल्ली के 5 फेमस और खूबसूरत मंदिर

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00