Home Business Toll Tax New Rate: चुनाव खत्म होते ही महंगाई की मार शुरू, महंगा हुआ हाईवे पर सफर; अमूल ने भी बढ़ाए दूध के दाम

Toll Tax New Rate: चुनाव खत्म होते ही महंगाई की मार शुरू, महंगा हुआ हाईवे पर सफर; अमूल ने भी बढ़ाए दूध के दाम

by Live Times
0 comment
Toll Tax New Rate

Toll Tax New Rate: National Highways Authority of India ने कार, जीप, वैन और हल्के वाहनों पर टोल (Toll Tax) नहीं बढ़ाया है. इससे लोगों को राहत भी मिली है

03 जून, 2024

Toll Tax New Rate: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभी सातोंं चरणों में मतदान हो चुका है. अब मंगवलार (04 जून) को सभी 542 सीटों पर परिणाम घोषित होगा. इस बीच आम जनता को महंगाई का करंट लगने लगा है. पिछले 24-36 घंटे के दौरान देश के लोगों को महंगाई के दो बड़े झटके लग चुके हैं. छत्तीसगढ़ में बिजली के दाम करीब 8 प्रतिशत बढ़े हैं तो अमूल ने अपने दूध के दामों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है. इस बीच भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) ने देशभर में 5 प्रतिशत तक टोल दरें बढ़ा दी हैं. ये दरों से सोमवार से प्रभावी हैं. कुल मिलाकर सफर के लिए राजमार्गों का इस्तेमाल करने वाले वाहन चालकों को सोमवार से अधिक भुगतान करना पड़ रहा है.

Toll Tax New Rate: टोल दरों में एक तरफ से 5 रुपये का इजाफा

Toll Tax New Rate: National Highways Authority of India की ओर से टोल पर एक तरफ से 5 रुपये का इजाफा किया गया है, जबकि मासिक पास में मामूली बढ़ोतरी हुई है. NHAI ने 2 एक्सल वाले बसों के साथ-साथ ट्रकों पर 5 रुपये टोल दरें बढ़ाई हैं. बढ़ोतरी की कड़ी में 3 एक्सल वाले कॉमर्शियल वाहनों के अलावा, 7 एक्सल वाले ट्रकों पर भी 5 रुपये टोल बढ़ा दिया गया है.

Toll Tax New Rate: महंगा हुआ हाईवे पर सफर

मीडिया की रिपोर्ट्स की मानें तो सोमवार (3 जून 2024) से दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में करीब 5 प्रतिशत टोल टैक्स बढ़ गया है. इसके बाद टोल प्लाजा से होकर गुजरने वाले वाहन चालकों को अब बढ़ी हुई दरों से टोल टैक्स का भुगतान करना पड़ रहा है. इस फैसले का एलान पिछले दिनों हुआ था, जो सोमवार से लागू हो गया है. एनएचएआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को जानकारी दी थी कि कि नया टोल टैक्स तीन जून, 2024 से प्रभावी होगा. एनएचएआई के इस कदम से देश के लाखों वाहन चालकों और मालिकों पर सीधा असर पड़ रहा है.

Toll Tax New Rate: क्यों बढ़ी टोल दरें

सामान्य तौर पर टोल टैक्स में यह बढ़ोतरी प्रत्येक वर्ष 01 अप्रैल से की जाती है. इस साल अचानक ही NHAI ने टाल दिया और अब जाकर नई टोल दरों को लागू किया गया. जानकारों की मानें तो थोक मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित महंगाई में परिवर्तन से जुड़ी दरों को संशोधित करने की वार्षिक प्रक्रिया का हिस्सा है. यहां पर बता दें कि देशभर में राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क पर करीब 855 टोल प्लाजा हैं. इन सभी पर राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दरों का निर्धारण और संग्रहण) नियम, 2008 के अनुसार टोल टैक्स लगाया जाता है.

अमूल का दूध हुआ महंगा

गौरतलब है कि अमूल ब्रांड नाम से दूध और दूध उत्पादों का विपणन करने वाली कंपनी गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ ने 3 जून से देश भर के सभी बाजारों में ताजे थैली वाले दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है.

यह भी पढ़ें : Exit Poll 2024 के नतीजों के बाद भारी बढ़त के साथ खुला Share Market, सप्ताह भर में 20 फीसदी का उछाल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00