Home National Madhya Pradesh: वन विभाग के अधिकारियों ने शहडोल में गांव वालों को सिखाया जंगली हाथी भगाने का तरीका

Madhya Pradesh: वन विभाग के अधिकारियों ने शहडोल में गांव वालों को सिखाया जंगली हाथी भगाने का तरीका

by Pooja Attri
0 comment
Hadhi

MP Elephants News: मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में आए दिन जंगली हाथी के हमले की वारदातें होती रहती हैं. ऐसे में छत्तीसगढ़ से सटे गावों में जंगली हाथियों को भगाने की लोगों को ट्रेनिंग दी गई.

02 June, 2024

Wild Elephants In MP: मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में छत्तीसगढ़ से सटे गावों के लोगों को हाथियों को भगाने की ट्रेनिंग दी गई. उन्हें मिर्च का धुआं और मिर्च की छड़ी जैसी तकनीक का इस्तेमाल सिखाया गया. ये ट्रनिंग इंसानों और हाथियों के बीच संघर्ष रोकने के लिए दी जा रही है. जानकारों की मदद से जिले के वन अधिकारियों ने गांव वालों को जिंदगी और फसलों का नुकसान रोकने के लिए जंगली हाथियों को डराने के तरीके बताए.

जंगली हाथियों को दूर भगाने की दी गई ट्रेनिंग

डिप्टी फॉरेस्ट ऑफिसर गौरव चौधरी ने कहा, ‘जब हाथियों का मुख्य रुप से मूवमेंट शुरू होता है, गांवों से बीच में तो स्थिति ये बन जाती है कि हमें इंसानों की जान बचाना ज्यादा जरूरी हो जाता है. उस स्थिति को देखते हुए चिली स्मोक और चिली फैंस को जो है यहां पर ट्रेनिंग के माध्यम से लोगों को बताया गया है. इस चिली फैंस, चिली स्मोक में हम मिर्च को जलाते है कंड़ो में और धुआं फैलता है मिर्ची का, धुआं जो मिर्च का है वो हाथियों को इस तरफ आने से रोकता है, क्योंकि उन्हें उससे एलर्जी होती है.’ जंगलों से लगे गांवों में जंगली हाथी उत्पात मचाते हैं. इनसे जान-माल का काफी नुकसान होता है. ऐसी घटनाएं अब लगातार बढ़ रही हैं.

इस टेक्नीक से जंगली हाथी रहते हैं दूर

सब डिविजनल ऑफिसर आर. एस. धुर्वे ने बताया, ‘जो खड़ी मिर्ची रहती है, हम उसको उस टिन के अंदर, जिसमें कंडे जलाए हैं उसमें डाल देते हैं. उससे क्या होता है कि कंडे जो जले वाले होते हैं, उसमें मिर्ची डालने से मिर्ची का धुआं निकलता है. मिर्ची का धुआं निकलने के कारण क्या होता है कि हाथी को ये बड़ा परेशान करता है. हाथी इसकी गंध से दूर भागते हैं. ये जिस तरह से हम टिन के डिब्बे में ये रखते हैं, उससे करीब चार घंटे तक धुआं निकलता रहता है.’ हाथियों को डराने की तकनीक सिखाने के अलावा वन अधिकारी हाथियों के हमला करने पर सावधानियां बरतने के बारे में भी बताया.

यह भी पढ़ें: Alipore Zoo : कोलकाता के चिड़ियाघर में जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए किए गए खास बंदोबस्त

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00