Home National Jammu-Kashmir Water Crises: वैष्णो देवी मंदिर आए तीर्थयात्रियों को पानी की कमी के चलते हो रही हैं दिक्कतें

Jammu-Kashmir Water Crises: वैष्णो देवी मंदिर आए तीर्थयात्रियों को पानी की कमी के चलते हो रही हैं दिक्कतें

by Pooja Attri
0 comment
vaishno devi

Water Crises: भीषण गर्मी के चलते कई जगहों पर पानी की किल्लत हो गई है. जम्मू का कटरा भी वाटर क्राइसिस की समस्या फेस कर रहा है जिससे वैष्णों देवी मंदिर आए तीर्थयात्रियों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

31 May, 2024

Water Crises in Katra: देश के कई हिस्से इस वक्त भीषण गर्मी की चपेट में हैं. गर्मी की वजह से कई जगहों पर वाटर क्राइसिस की समस्या खड़ी हो गई है. जम्मू कश्मीर के कटरा में भी कुछ ऐसे ही हालात हैं. पानी की किल्लत की वजह से वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दर्शन करने आने वाले तीर्थयात्रियों का कहना है कि होटलों में उन्हें पानी नहीं मिल रहा है.

पानी की किल्लत से किराया हुआ महंगा

टूरिस्ट सिद्धांत कुमार ने बताया, ‘पानी के चलते इतनी किल्लत है. जिस रूम का मैं 800 रूपये देता था, 600 रूपये देता था, उसके मुझे दो हजार में देने पड़ रहे है पानी की किल्लत की वजह से यात्री बहुत परेशान है, रूम मिल नहीं रहा कही और जाओ, वो बोल रहे हैं, पानी नहीं है. दिक्कत है, किसी में मिल रहा है तो वो मुंह मांगा कीमत ले रहे हैं. वो भी तो परेशान है, उनकों भी तो पानी खरीद कर इंतजाम करना पड़ रहा हैं.’ उधर, होटल मालिकों का कहना है कि वे पानी रीस्टोर करना चाहते हैं, ताकि तीर्थयात्रियों को कम रेट पर कमरे दे सकें.

5-6 हजार में लेने पड़ रहे हैं पानी के टैंकर

होटल ओपरेटर जोगिंदर कुमार ने कहा, ‘पानी की बहुत दिक्कत है. जो टैंकर है, छह हजार-पांच हजार में लेने पड़ते है, वो भी पानी नहीं मिल रहा है. आज भी गाड़िया नहीं आ रही है, कोई रियासी से कोई टिगरी से कोई कहीं से लेकिन बहुत दिक्कत है. यात्रियों को कैसे लगाए हम भी कमरा 500 – 600 रूपये में कैसे लगाए. लेकिन पानी के बिना यात्री नहीं रूकेगा. पानी की बहुत समस्या है.’ जबकि, जिला प्रशासन का कहना है कि वे अलग-अलग जगहों से पानी का चार्ज लेकर लोगों को पानी मुहैया कराने पर काम कर रहे हैं.

जिला प्रशासन ने जारी किया सर्कुलर

एसडीएम कटरा पीयूष दोत्रा के अनुसार, ‘हमने तीन सोर्सस को आइडेंटिटीफाइड किया है, चंडवा, झज्जर और भगता. चंडवा में पानी पहले भी मिलता था उसको थोड़ा सा रेगुलेट किया हल्का सा ज्यादा उसमे कोई छेड़छाड़ नहीं. मेन जो एक्शन लिया हमनें झज्जर में एक प्राईवेट लोग चला रहे थे, मनमानी हो रही थी. उसकी बहुत शिकायत भी आ रही थी. वो हमारा 60-70 परसेंट वाटर सोर्स है. उसको टेक ओवर किया, जल शक्ति विभाग चला रहा है उसे और तीसरा एक नया सोर्स ऐड किया गया भगता में.’ इस संबंध में जिला प्रशासन ने सर्कुलर भी जारी किया है जिसके जरिए लोगों से अपील की जा रही है कि वे पीने के पानी का इस्तेमाल सिर्फ पीने के लिए करें, दूसरे कामों के लिए नहीं.

यह भी पढ़ें: Delhi Water Crisis : दिल्ली में जल संकट पर घमासान, हरियाणा से पानी का हक लेने के लिए SC जाएगी दिल्ली सरकार

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00