Home Health What Are The Ketones: क्या होता है कीटोन लेवल? शरीर में जिसके बढ़ने से CM केजरीवाल भी हैं परेशान, जानिए इसके लक्षण

What Are The Ketones: क्या होता है कीटोन लेवल? शरीर में जिसके बढ़ने से CM केजरीवाल भी हैं परेशान, जानिए इसके लक्षण

by Pooja Attri
0 comment
kejariwal

Ketones NLevels: कीटोन्यूरिया उस स्थिति को कहा जाता है जब जब टॉयलेट में कीटोन की मात्रा अधिक बनने लगती है. लिवर कीटोस का उत्पादन करता है. कीटोस 3 प्रकार के होते हैं- एसीटोएसिटेट, β-हाइड्रॉक्सीब्यूटाइरेट और एसीटोन.

31 May 2024

Ketones High Levels In Delhi CM: कीटोन का स्तर शरीर में उस वक्त हाई हो जाता है जब इंसुलिन की कमी होने लगती है. इसी वजह के चलते टाइप-1 डायबिटीज के पेशेंट्स को कीटोन्‍यूरिया बढ़ने की समस्या होने होने लगती है. हालही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की बॉडी में कीटोस का लेवल हाई मिला है. अरविंद केजरीवाल एक डायबिटीज के मरीज है इसलिए उनके शरीर में कीटोस का बढ़ना एक चिंता का विषय है. आइए आज हम आपको बताएंगे शरीर में कीटोस बढ़ने के कारण और लक्षण.

ये है कीटोन्यूरिया बढ़ने की वजह

कार्बोहाइड्रेट शरीर को एनर्जी प्रदान करता है,लेकिन जब आप एनर्जी के लिए इसके बजाय प्रोटीन का उपयोग करने लगते हैं तो बॉडी में एक केमिकल बनने लगता है जिसको किटोन कहा जाता है. जब कीटोन की मात्रा टॉयलेट में ज्यादा हो जाती है तो इससे कीटोन्यूरिया पैदा होने लगते हैं जो एक गंभीर स्थिति है. इस दौरान लिवर कीटोस को प्रोड्यूस करने लगता है जिससे डायबिटीज कीटोएसिडोसिस पैदा हो सकता है.

क्या है कीटोन्‍यूरिया?

कीटोन्यूरिया उस स्थिति को कहा जाता है जब जब टॉयलेट में कीटोन की मात्रा अधिक बनने लगती है. लिवर कीटोस का उत्पादन करता है. कीटोंस 3 प्रकार के होते हैं- एसीटोएसिटेट, β-हाइड्रॉक्सीब्यूटाइरेट और एसीटोन. जब पेशाब में कीटोस की मात्रा बढ़ने लगती है तो शरीर एनर्जी के लिए बेकअप यानि फैट और प्रोटीन सेल्स को तोड़ने लगता है. इससे बॉडी में प्रोटीन और फैट की कमी होने लगती है.

कीटोस का लेवल हाई कब होता है?

शरीर में कीटोस को स्तक तब बढ़ने लगता है जब आप लंबे समय तक भूखा रहते हैं, कम खाना खाते हैं. जब बॉडी में फैट, ग्लूकोज, स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट कम होने लगते हैं. टाइप-1 डायबिटीज के शरीर में इंसुलिन कम मात्रा में बनता है जिससे शरीर खुद से प्रोटीन को तोड़ने लगता है जिसे तोड़कर कीटोस बनने लगता है.

ये हैं कीटोन्‍यूरिया के लक्षण

मतली, प्यास लगना, बार-बार पेशाब लगना, डिहाईड्रेशन, मेंटल कंफ्यूजन, आंखों की पुतलियों का फैलना और सांस लेने में पेरशानी आदि.

यह भी पढ़ें: जेल जाने से पहले अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को दिया भावुक संदेश, कहा- मेरे माता-पिता का ख्याल रखना

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00