Home Election वाराणसी में इस बार पीएम मोदी को कौन दे रहा टक्कर, जानिए कितने हैं उनके खिलाफ उम्मीदवार

वाराणसी में इस बार पीएम मोदी को कौन दे रहा टक्कर, जानिए कितने हैं उनके खिलाफ उम्मीदवार

by Rashmi Rani
0 comment
Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बार भी वाराणसी से चुनाव लड़ रहे हैं. इस बार उनके खिलाफ कुल 6 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

30 May, 2024

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बार भी वाराणसी से चुनाव लड़ रहे हैं. इसी सीट से जीत हासिल कर वो देश के प्रधानमंत्री बने थे. साल 2014 और 2019 में उन्हें इस सीट से जीत मिली थी. इस बार उनके खिलाफ कुल 6 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. वहीं, अगर साल 2014 की बात करें तो उनके खिलाफ 41 उम्मीदवार मैदान में थे तो 2019 में 26 उम्मीदवार थे. देखा जाए तो धीरे धीरे उनके खिलाफ खड़े हो रहे उम्मीदवारों की संख्या घटते जा रही है. इस बार के चुनाव में कांग्रेस के अजय राय और बसपा के अतहर जमाल लारी उन्हें टक्कर दे रहे हैं.

कांग्रेस के अजय राय

कांग्रेस ने इस सीट से पीएम मोदी के खिलाफ अजय राय को मैदान में उतारा है. अजय राय ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से राजनीति में कदम रखा था. वो BJP और सपा का भी हिस्सा रह चुके हैं. अजय राय चार बार वाराणसी के कोलअसला और एक बार पिंडरा से विधायक भी रह चुके हैं. बता दें कि जब उन्होंने कोलअसला से जीत हासिल की थी तो तीनों बार BJP के टिकट पर चुनाव लड़ा था. वहीं, एक बार निर्दलीय भी उन्होंने चुनाव लड़ा और जीत अपने नाम की थी. वहीं, पिंडरा से कांग्रेस के टिकट पर उन्होंने चुनाव लड़ा था और जीत अपने नाम की थी.

बसपा के अतहर जमाल लारी

बहुजन समाज पार्टी ने इस सीट से अतहर जमाल लारी को उम्मीदवार बनाया है. अतहर जमाल लारी ने जनता पार्टी से अपनी राजनीतिक करियर की शरुआत की थी. वाराणसी सीट से वो पहले भी लोकसभा और विधानसभा का चुनाव लड़ चुके हैं. हालांकि उन्हें सफालता हाथ नहीं लगी थी. वहीं, वो जनता दल, अपना दल और कौमी एकता दल का भी हिस्सा रह चुके हैं. अतहर जमाल लारी गोरखपुर के रहने वाले हैं. वो कपड़ों के कारोबारी भी हैं.

युग तुलसी पार्टी के कोलीशेट्टी शिव कुमार

कोलीशेट्टी शिव कुमार को युग तुलसी पार्टी ने टिकट दिया है. कोलीशेट्टी शिव कुमार हैदराबाद के रहने वाले हैं. वो तिरुमला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड के बोर्ड के सदस्य रह चुके हैं. कोलीशेट्टी शिव कुमार का कहना है कि उन्होंने
हैदराबाद में तीन गोशालाएं बनाई हैं जिन्हें वो खुद चलाते हैं. उनका कहना है कि उनकी गोशाला में 15 सौ से अधिक गाएं हैं. उनकी मांग है कि गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाए. उन्होंने BJP पर आरोप लगाते हुए कहा है कि ये सनातन धर्म की तो बात करते हैं, लेकिन करते कुछ भी नहीं है.

अपना दल (कमेरावादी) के गगन प्रकाश यादव

अपना दल (कमेरावादी) ने गगन प्रकाश यादव को इस सीट से टिकट दिया है. इस पार्टी को असदउद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम की भी समर्थन मिला हुआ है. बता दें कि उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में इस पार्टी ने
सपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. नरेन्द्र मोदी की कैबिनेट सहयोगी अनुप्रिया पटेल की बहन डॉक्टर पल्लवी पटेल इस चुनाव में पमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को हार का स्वाद चखाया था. हालांकि राज्य सभा चुनाव में दोनों पार्टियों में मतभेद हो गया. इसके बाद अपना दल (कमेरावादी) सपा से अलग हो गई. बता दें कि गगन प्रकाश यादव का यह पहला चुनाव है.

निर्दल चुनाव लड़ रहे हैं दिनेश कुमार यादव

दिनेश कुमार यादव इस सीट से निर्दल चुनाव लड़ रहे हैं. वो पिछले 15 साल से राजनीतिक जगत का हिस्सा हैं. दिनेश कुमार यादव सिकरौल से तीन बार पार्षद रह चुके हैं. उनका दावा है कि वो एक समय में BJP के कार्यकर्ता थे, लेकिन BJP ने उनके इस दावों से साफ इन्कार कर दिया है. नामांकन के समय दाखिल हलफनामे के अनुसार उनके खिलाफ कोई भी केस दर्ज नहीं है.

संजय कुमार तिवारी

संजय कुमार तिवारी भी इस सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. वो एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं. उनका कहना है कि उन्होंने कई आंदोलन में हिस्सा लिया है. उनका कहना है कि वो महात्मा गांधी के बताए रास्ते पर चलते हैं. वहीं, उनका यह भी कहना है कि उनका किसी भी राजनीतिक दल से कोई संबंध नहीं है.

यह भी पढ़ें : JaiRam Ramesh Exclusive Interview: 4 जून को आएगी I.N.D.I.A की सरकार, 48 घंटे में होगा प्रधानमंत्री का चयन

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00