Home National IMD Weather Update: भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं, दिल्ली समेत कई राज्यों में हीट वेव का अलर्ट जारी

IMD Weather Update: भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं, दिल्ली समेत कई राज्यों में हीट वेव का अलर्ट जारी

by Live Times
0 comment
India Meteorological Department issues red alert for Delhi amid heatwave in northern states

IMD Weather Update: उत्तर भारत में भी भीषण गर्मी का दौर जारी है. तेज धूप और लू के चलते लोगों का हाल बुरा है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं.

IMD Weather Update: दक्षिण और पूर्वोत्तर भारत में जहां बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं तो उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी है. राजस्थान के चुरू में जहां अधिकतम तापमान 50.05 डिग्री पहुंच गया तो राजधानी दिल्ली में भी 50 डिग्री सेल्सियस के पहुंचने को बेताब नजर आ रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं.

तेज हवाएं बढ़ाएंगीं दिल्ली की लोगों की मुश्किलें

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली के अलावा, राजस्थान के कई हिस्सों, पंजाब, हरियाणा के अतिरिक्त मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में गंभीर लू की स्थिति जारी रहेगी. देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो भीषण गर्मी की वजह से शहर में अगले दो दिन के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है. मौसम विभाग ने बुधवार को दिल्ली के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान जताया है, साथ ही तेज़ हवाएं भी चलेंगी.

कई राज्यों में मध्यम स्तर की बारिश संभव

उधर, मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, आगामी 24 घंटे के दौरान पूर्वोत्तर भारत के साथ-साथ लक्षद्वीप, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप में मध्यम से लेकर तेज बारिश का अलर्ट जारी है. इसके अलावा, तटीय कर्नाटक और उत्तर-पूर्वी बिहार में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के अलावा, तमिलनाडु, कोंकण और गोवा में हल्की बारिश की संभावना है. वहीं, 29 और 30 मई को पश्चिमी हिमालय में छिटपुट हल्की बारिश संभव है.

दिल्ली के कुछ इलाकों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचा

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अगले कुछ दिन तक भीषण गर्मी के हालात बने रहेंगे. शहर की मानक वेधशाला सफदरजंग में अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. हालांकि शहर के बाहरी इलाके मुंगेशपुर और नरेला में पारा 49.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. वहीं, नजफगढ़ में तापमान 49.8 डिग्री जबकि पीतमपुरा और पूसा में 48.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

दिल्ली में पड़ेगी भीषण गर्मी

मौसम विभाग के रीजनल हेड कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि नजफगढ़ जैसी जगहों पर कई वजहों से तापमान में तेज बढ़ोतरी देखी जा रही है. उन्होंने कहा कि बाहरी इलाके राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं की चपेट में आने वाले पहले क्षेत्र हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्से खास तौर पर इन गर्म हवाओं के जल्दी आने के प्रति संवेदनशील हैं, जिससे पहले से ही गंभीर स्थिति और खराब हो रही है. मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसे इलाके गर्म हवाओं का सबसे पहले सामना करते हैं. उधर, आईएमडी ने कहा कि मंगलवार को दिल्ली रिज में 47.5 डिग्री सेल्सियस और आया नगर में 47.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। यह इन दोनों जगह में दर्ज किया गया सबसे ज्यादा तापमान था.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव के बाद क्या PM मोदी को धोखा देंगे नीतीश कुमार? तेजस्वी यादव ने किया चौंकाने वाला दावा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00