Home National Monsoon 2024 : ठाणे में 4000 से अधिक इमारतें खतरनाक, TMC ने जारी की लिस्ट; कई लोगों को घर खाली करने का फरमान

Monsoon 2024 : ठाणे में 4000 से अधिक इमारतें खतरनाक, TMC ने जारी की लिस्ट; कई लोगों को घर खाली करने का फरमान

by Live Times
0 comment
Monsoon More than 4000 buildings Than dangerous TMC released list

Monsoon 2024 : मानसून करीब एक महीने के भीतर महाराष्ट्र में दस्तक दे सकता है. ऐसे में स्थानीय निकायों ने बारिश के मद्देनजर रणनीति बनानी शुरू कर दी है.

28 May, 2024

Monsoon 2024: मानसून 2024 अंडमान एंड निकोबार में दस्तक दे चुका है और जल्द ही केरल में भी झमाझम बारिश होने का पूर्वानुमान भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) की ओर से जताया जा चुका है. इस बीच देश की आर्थिक राजधानी मुंबई समेत समूचे महाराष्ट्र में मानसून के आगमन के मद्देनजर स्थानीय निकायों ने तैयारी तेज कर दी है. इसी कड़ी में ठाणे के स्थानीय निकाय ने 4000 से अधिक इमारतों की पहचान की है, जो खतरनाक हैं. इनमें से सैकड़ों इमारतें जर्जर भी हैं. हालात को देखते हुए कुछ इमारतों में रह रहे लोगों को घर खाली करने की हिदायत भी दी गई है.

Monsoon 2024 : मुंब्रा वार्ड में सबसे ज्यादा 1,340 इमारतें खतरनाक

एक अधिकारी के मुताबिक, ठाणे नगर निगम (TMC) ने शहर के विभिन्न वार्डों में फैली 4,297 खतरनाक इमारतों की एक सूची जारी की है. इस बाबत TMC के प्रवक्ता रवींद्र मांजरेकर (TMC spokesperson Ravindra Manjrekar) ने कहा कि मुंब्रा वार्ड में सबसे ज्यादा 1,340 खतरनाक इमारतों की पहचान की गई है. इसके बाद वागले एस्टेट में 1,101 और दीवा में 654 इमारतें खतरनाक श्रेणी में हैं. इसके अतिरिक्त कोपरी-नौपाड़ा में 433 खतरनाक इमारतों की पहचान की गई है.

Monsoon 2024 : कराए गए 21 घर खाली

रवींद्र मांजरेकर का कहना है कि पड़ताल में सामने आया है कि कम से कम 86 इमारतें सी-1 श्रेणी के अंतर्गत आती हैं. कहने का मतलब यह कि असुरक्षित और रहने योग्य घर नहीं हैं. ऐसे में इन्हें नए सिरे से बनाने या फिर सीधे-सीधे ध्वस्त करने की आवश्यकता है. इनमें से 21 घरों को पहले ही खाली कर दिया गया था, जिससे संभावित हादसों को रोका जा सके.

Monsoon 2024 : सीएम ने दिया था निर्देश

वहीं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Maharashtra Chief Minister Eknath Shinde) ने हाल ही में की गई समीक्षाओं में नगरपालिका अधिकारियों को मानसून के मौसम से पहले खतरनाक संरचनाओं से रहने वालों को निकालने और स्थानांतरित करने में तेजी लाने का निर्देश दिए हैं. इसके अधिकारियों ने इन निर्देशों पर अमल करना भी शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें : UP Prayagraj Hanuman Mandir: प्रयागराज के हनुमान मंदिर में उमड़े श्रद्धालु, जानें भक्तों के लिए क्यों खास है ये जगह

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00