Home Health Summer Health Tips: गर्मियों में डिहाइड्रेशन की वजह बन सकते हैं ये 5 फूड आइटम्स

Summer Health Tips: गर्मियों में डिहाइड्रेशन की वजह बन सकते हैं ये 5 फूड आइटम्स

by Pooja Attri
0 comment
food

Health Tips: गर्मियों में कई लोग जाने-अनजाने ऐसे फूड्स का सेवन करने लगते हैं जो शरीर में गर्मी को बढ़ाने का काम करते हैं, चलिए आज हम आपको बताएंगे गर्मी में कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए.

27 May, 2024

What Should Not We Eat in Summer: गर्मी का मौसम आते ही बॉडी टेंपरेचर बढ़ने लगता है. ऐसे में खान-पान पर ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है. दरअसल कई फूड्स ऐसे होते हैं जिससे शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है. इससे बॉडी में मौजूद पानी खूखने लगता है जिससे डिहाइड्रेट होने की संभावना बढ़ने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स बताएंगे जिनका सेवन गर्मियों में करने से बचना चाहिए.

आइसक्रीम

समर्स में आइसक्रीम सबका पसंदीदा फूड आइटम है. आइसक्रीम खाने से शरीर को तुरंत ठंडक का एहसास तो होता है, लेकिन क्या आपको पता है इसकी तासीर गर्म होती है. दरअसल, आइसक्रीम में फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा मौजूद होती है जिससे ये जैसे ही शरीर में जाती है तो हीट रिलीज होने लगती है.

फ्राइड फूड

अगर आप तला-भुना फूड खाना पसंद करते है तो गर्मी के मौसम में ऐसे खाने से दूरी बनाना ही बेहतर होता है. दरअसल, तला-भुना आहार शरीर में जाते ही गर्मी पैदा करने लगता है जिससे डाइजेशन वीक हो जाता है. इससे गैस और ब्लोटिंग पैदा हो सकती हैं.

कॉफी-चाय

चाय और कॉफी की तासीर भी गर्म होती है इसलिए गर्मियों में इनका भी ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए. चाय-कॉफी शरीर में पित्त दोष को बढ़ाने का काम करते हैं. साथ ही इनके सेवन से गैस, ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्या भी पैदा हो सकती है.

मीट

अगर आप एक नॉनवेजिटेरियन हैं तो गर्मी के मौसम में ज्यादा मीट खाने से बचें. इसके सेवन से पेट भारी हो जाता है जिससे इसे पचाना काफी कठिन हो जाता है. वहीं मीट में प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा मौजूद होती है जिससे शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है.

स्पाइसी फूड

अगर आप ज्यादा स्पाइसी खाने के शौकीन हैं तो गर्मी में कम से कम खाने की कोशिश करें. दरअसल, मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व मौजूद होता है जिससे पित्तदोष और शरीर में गर्मी बढ़ने की संभावना बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: Nose Bleeding का गर्मियों से क्या है कनेक्शन, जानिए बचाव के तरीके

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00