Home National Rajasthan Heat Wave Alert: बीकानेर में पारा 47 डिग्री के पार, आठ लोगों को लगी लू

Rajasthan Heat Wave Alert: बीकानेर में पारा 47 डिग्री के पार, आठ लोगों को लगी लू

by Live Times
0 comment
Rajasthan Heat Wave Alert crosses 47 degrees Bikaner eight people heatstroke

Rajasthan Heat Wave Alert: IMD के अनुसार 29 मई तक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में सीवियर हीटवेव (Severe Heat Wave) से कोई राहत नहीं मिलेगी.

26 May, 2024

Rajasthan Heat Wave Alert: उत्तर भारत में इन दिनों मौसम का मिजाज काफी गर्म चल रहा है. गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है. सुबह से ही आग के गोले बरसने लगते हैं. मौसम विभाग ने 29 मई तक राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में सीवियर हीटवेव की आशंका जताई है.

राजस्थान के बीकानेर में शनिवार को पारा 47.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. 8 लोगों को लू लग गई, जिन्हें पीबीएम मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल (PBM Multi Specialty Hospital) में भर्ती कराया गया. बीकानेर के पीबीएम हॉस्पिटल डॉक्टर पीके सैनी सुपरिटेंडेंट का कहना है लू के मरीज हमारे पास अभी 8 भर्ती हैं और हमारी क्षमता 20 है, लेकिन लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है हम हर परस्थिती से निपटने के लिए तैयार हैं.

Rajasthan Heat Wave Alert: डॉक्टर ने दी सलाह

डॉक्टरों के मुताबिक अस्पताल में गर्मी से जुड़ी बीमारियों के इलाज के लिए पूरा बंदोबस्त हो गया है. इनमें आईवी फ्लुईड और आईस पैक भी शामिल हैं. बीकानेर के पीबीएम हॉस्पिटल डॉक्टर पीके सैनी सुपरिटेंडेंट का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से राजस्थान में लू चल ही रही है, पश्चिमी राजस्थान में कुछ ज्यादा ही हीट वेव का असर देखने को मिल रहा है.

Rajasthan Heat Wave Alert: कई राज्यों में रेड अलर्ट जारी

डॉक्टर ने बताया हम अतिरिक्त इलाज कर रहे हैं, अभी हीट स्ट्रोक के मरीजों का आना लगातार जारी है. उनके लिए हमने एक डी वार्ड आरक्षित किया है. बता दें कि डी वार्ड ही मौसमी बीमारियों के लिए आरक्षित है, जिसमें 20 बेड उपलब्ध हैं. उन्होंने आगे कहा तेज गर्मी के एलर्ट को देखते हुए पूरे राजस्थान के अस्पतालों को पहले ही जरूरी बंदोबस्त से लैस होने के निर्देश दिए गए हैं. ‘नौतपा’ या तेज गर्मी का 9 दिन शुरू हो चुके हैं. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने धूप में निकलने से बचने और ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लेने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ें : Delhi Baby Care Center: विवेक विहार के बेबी केयर सेंटर में लगी आग, 12 नवजात को किया रेस्क्यू

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00