Home Election Weather Forecast: मतदान के दिन दिल्ली में 30.6 डिग्री रहा न्यूनतम तापमान, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

Weather Forecast: मतदान के दिन दिल्ली में 30.6 डिग्री रहा न्यूनतम तापमान, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

by Live Times
0 comment
Heat Stroke Symptoms

Weather Forecast: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में मतदान के लिए 25 मई को दिल्लीवासियों के बाहर निकलने पर दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

25 May, 2024

Weather Forecast: 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए 25 मई को सुबह 7 बजे से वोटिंग होनी शुरू हो गई है. मतदान के लिए लोग सुबह से ही लम्बी कतारों में लगे हैं, ऐसे में भीषण गर्मी का प्रकोप भी लगातार जारी है. साथ ही मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में चिलचिलती गर्मी को देखते हुए ‘येलो’ अलर्ट जारी कर दिया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने बताया कि शहर के लिए लू चलने का पूर्वानुमान नहीं है. नजफगढ़ और पूसा जैसे अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति का अनुभव हो सकता है.

आने वाले दिनों में बढ़ेगी गर्मी

IMD के मुताबिक, सुबह 8.30 बजे आर्द्रता 54 फीसदी दर्ज की गई. 25 मई को दिन के दौरान मुख्य रूप से साफ आसमान और 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है. इसने अलग-अलग स्थानों पर गर्म रात होने की भी भविष्यवाणी की है. हालांकि, अधिकारी ने आगाह किया कि 25 मई के बाद आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने की उम्मीद है. अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

दिल्ली में 45 डिग्री से भी ऊपर पहुंचा तापमान

इस सप्ताह की शुरुआत में, राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान लगभग 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया, जिससे मौसम कार्यालय को संभावित गर्मी की लहरों के लिए ‘रेड’ और ‘येलो’ चेतावनी जारी करनी पड़ी. लू की सीमा तब पूरी होती है जब किसी मौसम केंद्र का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री तक पहुंच जाता है, और सामान्य से विचलन कम से कम 4.5 होता है.

पूर्वानुमान से गर्मी के असर

IMD ने अपने सात दिनों के पूर्वानुमान में गर्मी के असर का जिक्र किया और कई गतिविधियों का सुझाव दिया. इसने कमजोर लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल का आग्रह किया है क्योंकि गर्मी की लहर उनके स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है. सभी उम्र के लोगों में गर्मी की बीमारी और हीट स्ट्रोक (Heat Wave) विकसित होने की बहुत अधिक संभावना है. चिलचिलाती गर्मी शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों वाले कमजोर व्यक्तियों के लिए एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चिंता पैदा करती है. इसमें कहा गया कि गर्मी के संपर्क से बचें, ठंडे रहें. निर्जलीकरण से बचें. IMD ने हाइड्रेटेड (Hydrate) रहने के लिए पर्याप्त पानी पीने और ORS या घर पर बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी और छाछ का उपयोग करने का सुझाव दिया है.

यह भी पढ़ें : Heat Stroke Symptoms: भीषण गर्मी में लू लगने से कैसे बचें, जानिए क्या होते हैं इसके लक्षण?

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00