Home National Weather Update: राजस्थान में 48 डिग्री पारा तो केरल में भारी बारिश से बुरा हाल, जानिये- किन राज्यों में चलेगी Heat Wave

Weather Update: राजस्थान में 48 डिग्री पारा तो केरल में भारी बारिश से बुरा हाल, जानिये- किन राज्यों में चलेगी Heat Wave

by Live Times
0 comment
Weather Update

Weather Update : एक ओर जहां उत्तर भारत तेज धूप और भीषण गर्मी से झुलस रहा है तो वहीं दक्षिण के अहम राज्य केरल में भारी बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं.

Weather Update: एक ओर जहां उत्तर भारत समेत करीब-करीब देशभर में भीषण गर्मी पड़ रही है तो वहीं दक्षिण के अहम राज्य केरल और तमिलनाडु में तेज बारिश ने लोगों की हालत खराब कर दी है. इस सबके बीच उधर, जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पिछले 3-4 दिनों के दौरान तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. बाड़मेर में सबसे अधिक तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि 5 ऐसे स्टेशन भी हैं जहां तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक है. गंभीर हीट वेव की परिस्थिति बनी हुई है. हीट वेव से फिलहाल अगले 4-5 दिनों तक राहत की संभावना नहीं है.

उधर, मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान केरल के साथ-साथ दक्षिण तमिलनाडु में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह भी हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है.

यूपी समेत कई राज्यों में चल सकती है लू

इसके अतिरिक्त तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, बिहार के कुछ हिस्सों और पूर्वी झारखंड, सिक्किम के अलावा पूर्वोत्तर भारत में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश संभव है. वहीं, पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण और गोवा और दक्षिण मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है। हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू चल सकती है.

केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

केरल के कई हिस्सों में गुरुवार भारी हुई, जिसके चलते तिरुवनंतपुरम, कोच्चि और त्रिशूर सहित राज्य के कई प्रमुख शहरों के निचले इलाकों में जलभराव हो गया. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राज्य के 9 जिलों में भारी बारिश का संकेत देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही लोगों से यात्रा के दौरान सतर्कता बरतने के निर्देश भी दिए हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारी बारिश के कारण कोझिकोड अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Kozhikode International Airport) से उड़ानों में देरी हुई है.

सड़कों पर पानी भरने से लोगों को दिक्कत

मिली जानकारी के अनुसार, बुधवार को रात शहर में हुई भारी बारिश के कारण कोच्चि में केएसआरटीसी बस स्टैंड में पानी भर गया. अब आलम यह है कि कोच्चि शहर की कई प्रमुख सड़कों पर पानी भर गया है, जिसके परिणामस्वरूप भारी यातायात अवरुद्ध हो गया है. इसके चलते लोगों को खासी दिक्कत पेश आ रही है. पुलिस अधिकारियों को शहर में विभिन्न स्थानों पर यातायात का मार्ग परिवर्तित करते देखा जा सकता है. मूसलाधार बारिश से त्रिशूर शहर में भी कई जगहें जलमग्न हो गईं हैं.

केरल के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट

IMD ने राज्य के अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. रेड अलर्ट 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश का संकेत देता है, जबकि ऑरेंज अलर्ट का मतलब 11 सेमी से 20 सेमी की बहुत भारी बारिश है, और पीले अलर्ट का मतलब 6 सेमी और 11 सेमी के बीच भारी बारिश है.

कई जगह सड़कें हुईं क्षतिग्रस्त

इस बीच इडुक्की जिले में मलंकारा बांध के चार शटर उठा दिए गए और अधिकारियों ने थोडुपुझा, मूवट्टुपुझा नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को बढ़ते पानी से सावधान रहने की चेतावनी दी है. राज्य के उत्तरी जिलों में भारी जलभराव और बारिश से कई जगहों पर कई सड़कें क्षतिग्रस्त होने की खबर है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है. लगातार भारी बारिश के मद्देनजर महामारी की रोकथाम गतिविधियों को मजबूत करने के प्रयासों के तहत बुधवार को तिरुवनंतपुरम में स्वास्थ्य विभाग निदेशालय में एक राज्य नियंत्रण कक्ष खोला गया.

यह भी पढ़ें: EID AL-ADHA: 7 लाख 50 हजार रुपये में बिका राजस्थान की नस्ल वाला ये बकरा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00