Home Environment Heat Stroke Symptoms: भीषण गर्मी में लू लगने से कैसे बचें, जानिए क्या होते हैं इसके लक्षण?

Heat Stroke Symptoms: भीषण गर्मी में लू लगने से कैसे बचें, जानिए क्या होते हैं इसके लक्षण?

by Live Times
0 comment
Heat Stroke Symptoms

Heat Stroke Symptoms: गर्मी और तेज धूप में निकलने से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है. मई, जून में हीट स्ट्रोक (Heat Wave) के काफी मामले सामने आते हैं. ऐसे में आपको ये जानना जरूरी है कि लू लगने पर क्या लक्षण दिखते हैं और क्या- क्या उपाय करने चाहिए?

23 May, 2024

Heat Stroke Symptoms: भीषण गर्मी हर रोज तेजी से और बढ़ रही है. गर्मी में लू लगना मौसम से जुड़ी एक स्वास्थ्य समस्या है. लू लगने यानी हीट स्ट्रोक (Heat Wave) के कारण कई बार स्थिति गंभीर हो सकती है. लंबे समय तक धूप में रहने या शरीर में डिहाइड्रेशन (Dehydrate) की स्थिति पैदा होने पर लू लगने का खतरा बढ़ सकता है. कई एक्सपर्ट्स भी बताते हैं कि अगर लू लगने के संकेत तुरंत नहीं समझे तो काफी ज्यादा परेशानी हो सकती है, तो आज हम लू लगने से बचने के उपायों के बारे में जानेंगे.

कैसे पता चलते हैं लू लगने के लक्षण?

डॉक्टर्स बताते हैं कि अगर आपके शरीर का तापमान 104°F (40°C) से ज्यादा है और टेंपरेचर को कंट्रोल नहीं कर पा रहा है तो समझ लें आपको लू लग गई है. अगर बहुत भ्रम और चिड़चिड़ापन जैसी स्थिति हो रही है इंसान कुछ समझ नहीं पा रहा है तो ऐसा दिमाग पर हाई टेंपरेचर के कारण हो सकता है. साथ ही स्किन का रंग लाल, गर्म और ड्राई होना भी लू लगने के लक्षण हैं. अक्सर लू लगने पर पसीना नहीं आता है, यह तमाम ऐसी चीजें हैं , जो लू लगने से होती हैं.

लू लगने पर क्या बचाव करने होते हैं?

अगर किसी को लू लग जाए तो उसे सबसे पहले पानी पिलाएं और शरीर को हाइड्रेट (Hydrate) रखने की कोशिश करें, जिससे लू के असर को कम किया जाए. लू से बचने के लिए धूप में कम से कम निकलें. अगर निकल रहे हैं तो छाया या किसी सूती कपड़े से खुद को कवर करके रखें. साथ ही कोशिश करें की शरीर को ठंडा रखें. गर्मी और लू से बचने के लिए जरूरी है कि हल्के और हवा पास होने वाले सूती कपड़े पहनें. इससे पसीना निकलने में मदद मिलती है और गर्मी कम लगती है. अच्छी डाइट के साथ शरीर के तापमान को बैलेंस करने की कोशिश करें. अगर आप धूप में कुछ शारीरिक श्रम कर रहे हैं तो बीच-बीच में ब्रेक लें और शरीर को रिलेक्स होने दें. लगातार पानी पीते रहें और शरीर को हाइड्रेट (Hydrate) रखें.

यह भी पढ़ें : Rajasthan Weather Updates: भीषण गर्मी के चलते राजस्थान समेत कई राज्यों में रेड अलर्ट जारी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00