Home Health कैंसर के टीकों की बढ़ी मांग! तीन टीके क्लीनिकल ट्रायल के अंतिम चरण में पहुंचे; इतने समय में मिलने शुरू हो जाएंगे

कैंसर के टीकों की बढ़ी मांग! तीन टीके क्लीनिकल ट्रायल के अंतिम चरण में पहुंचे; इतने समय में मिलने शुरू हो जाएंगे

by Live Times
0 comment
cancer vaccines

Cancer Vaccines : एक टीका आम तौर पर हमारे शरीर की प्रतिरक्षा कोशिकाओं को रोगजनकों द्वारा भविष्य के हमलों के खिलाफ एंटीजन-रोगजनकों से प्रोटीन जैसे वायरस को पहचानने के लिए प्रशिक्षित करने का काम करता है.

20 May, 2024

Cancer Vaccines : कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के लिए दुनिया में जागरूकता अभियान चलता रहा है. इसके साथ ही इलाज को लेकर भी ध्यान देने की जरुरत हैं. लेकिन अभी तक कोई जादुई गोली सामने नहीं आई है, लेकिन विशेष प्रकार के त्वचा और फेफड़ों के कैंसर के लिए तीन टीके क्लीनिकल ट्रायल के अंतिम चरण में पहुंच गए हैं. कैंसर बीमारी वैश्विक स्तर पर हृदय रोग के बाद दूसरे स्थान पर है.

3 से 11 वर्षों में तैयार हो जाएगा टीका

कैंसर की वैक्सीन सफल होने पर ये टीके अगले 3 से 11 वर्षों में रोगियों के लिए उपलब्ध होने लग जाएंगे. बीमारियों को रोकने वाले टीकों के विपरीत, इनका उद्देश्य उन्हें ठीक करना या दोबारा होने से रोकना है. प्रत्येक व्यक्ति में कैंसर अलग-अलग होता है क्योंकि प्रत्येक कैंसरग्रस्त ट्यूमर की कोशिकाओं में आनुवंशिक उत्परिवर्तन के अलग-अलग सेट होते हैं. इसे स्वीकार करते हुए दो टीके व्यक्तिगत और तीसरा प्रत्येक रोगी के लिए तैयार किए गए हैं. फार्मास्युटिकल कंपनियों के साथ काम करने वाले ऑन्कोलॉजिस्ट ने इन व्यक्तिगत नियोएंटीजन थेरेपी को विकसित किया है.

एंटीजन-रोगजनकों को पहचानने में मदद करती है

एक टीका आम तौर पर हमारे शरीर की प्रतिरक्षा कोशिकाओं को रोगजनकों द्वारा भविष्य के हमलों के खिलाफ एंटीजन-रोगजनकों से प्रोटीन जैसे वायरस को पहचानने के लिए प्रशिक्षित करके काम करता है. हालांकि, कैंसर में कोई बाहरी रोगजनक नहीं होता है. कैंसरग्रस्त ट्यूमर की कोशिकाएं लगातार उत्परिवर्तन से गुजरती हैं, जिनमें से कुछ उन्हें सामान्य कोशिकाओं की तुलना में बहुत तेजी से बढ़ने में मदद करती हैं जबकि कुछ अन्य उन्हें शरीर की प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली से बचने में मदद करती है. कैंसर कोशिकाओं में उत्परिवर्तित प्रोटीन को ‘नियोएंटीजन’ कहा जाता है.

वैक्सीन का परीक्षण थर्ड फेज में पहुंचा

दूसरे चरण के नैदानिक ​​​​परीक्षणों में आशाजनक परिणामों के बाद टीकों का अब तीसरे चरण के परीक्षणों में रोगियों के एक बड़े समूह पर परीक्षण किया जा रहा है. मेलेनोमा के लिए 2030 तक और फेफड़ों के कैंसर के लिए 2035 तक अध्ययन पूरा होने की उम्मीद है. मॉडर्ना-मर्क कैंसर वैक्सीन बाजार में पहुंचने वाली पहली वैक्सीन नहीं हो सकती है. फ्रांसीसी कंपनी OSE इम्यूनोथेरेप्यूटिक्स ने पिछले सितंबर में उन्नत गैर-छोटी कोशिका फेफड़ों के कैंसर के लिए एक अलग दृष्टिकोण का उपयोग करके एक वैक्सीन के चरण III क्लीनिकल ट्रायल से सकारात्मक परिणाम प्रकाशित किए. इन टीके को वर्ष के अंत में परीक्षण शुरू होने वाला है.

mRNA व्यक्तिगत नियोएंटीजन थेरेपी

बायोएनटेक और जेनेंटेक द्वारा अग्न्याशय के कैंसर के लिए और ग्रिटस्टोन द्वारा कोलन कैंसर के लिए विकसित किए जा रहे टीके भी नैदानिक ​​​​परीक्षणों के शुरुआती चरणों में आशाजनक परिणाम दिखा रहे हैं. मॉडर्ना और मर्क द्वारा विकसित किए जा रहे टीकों की तरह ये भी मैसेंजर आरएनए (mRNA) पर आधारित व्यक्तिगत नियोएंटीजन थेरेपी हैं. एक अन्य प्रकार की आरएनए थेरेपी भी विकास के अधीन है जो छोटे हस्तक्षेप करने वाले आरएनए (siRNA) और माइक्रोआरएनए (miRNA) का उपयोग करती है. वर्ष 2018 से तंत्रिका, त्वचा, हृदय और गुर्दे की बीमारियों के इलाज के लिए छह siRNA आधारित उपचारों को अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अनुमोदित किया गया है.

कोशिकाओं में दो प्रकार के न्यूक्लिड एसिड होते हैं

विभिन्न प्रकार के कैंसर और अन्य बीमारियों के लिए siRNA दवाएं अलग-अलग नैदानिक ​​​​परीक्षण चरणों में हैं. कोशिकाओं के भीतर दो प्रकार के न्यूक्लिक एसिड अणु होते हैं जिनमें जीवन के लिए महत्वपूर्ण कोडित जानकारी होती है. जबकि डीएनए में आनुवंशिक जानकारी होती है, mRNA और RNA के विभिन्न प्रकारों में से एक प्रोटीन के लिए कोड रखता है. इसके अलावा गैर-कोडिंग आरएनए भी हैं, जिनमें से कुछ कार्यात्मक रूप से महत्वपूर्ण हैं. वैयक्तिकृत नियोएंटीजन थेरेपी के लिए आरएनए वैक्सीन एमआरएनए का एक कॉकटेल है जो नियोएंटीजन के लिए कोड ले जाता है. मॉडर्ना-मर्क अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों ने प्रति मरीज 34 नियोएंटीजन की पहचान की.

ये भी पढ़ें- PM Modi Exclusive Interview: 5वें चरण के लोकसभा चुनाव के बीच PM Modi ने किया जीत का दावा, कहा- हम अभी से 400 के पार

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00