Home Election Lok Sabha Election Phase 5: 5वें चरण के प्रचार में प्रमुख रहे ये 5 मुद्दे, रायबरेली और अमेठी सीट पर रहेगी खास नजर

Lok Sabha Election Phase 5: 5वें चरण के प्रचार में प्रमुख रहे ये 5 मुद्दे, रायबरेली और अमेठी सीट पर रहेगी खास नजर

by Live Times
0 comment
These 5 issues were prominent in the campaign for the 5th phase of Lok Sabha Elections 2024.

Lok Sabha Elections 2024 : पांचवें फेज में दो ‘हाई प्रोफाइल’ सीट रायबरेली और अमेठी में भी मतदान होगा, जहां से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मैदान में हैं.

Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव के पांचवें फेज के लिए प्रचार अभियान शनिवार की शाम समाप्त हो गया। पांचवे फेज में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीट पर 20 मई को वोटिंग होना है. जम्मू कश्मीर के बारामूला में 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी चुनाव लड़ रहे हैं और उन्होंने चुनाव प्रचार के आखिरी दिन मध्य कश्मीर के सोइबग गांव में रोड शो किया.

PM मोदी लगातार कर रहे विपक्ष पर हमला

पांचवें फेज में जिन 49 सीटों पर चुनाव होना है, इनमें से 40 से ज्यादा सीटें एनडीए के पास हैं. इस फेज की सीटों के लिए प्रचार करते हुए प्रधानमंत्री मोदी और दूसरे BJP नेताओं ने तुष्टीकरण, वंशवादी राजनीति, राम मंदिर और नागरिकता जैसे मुद्दों को उठाया.उधर, पीएम मोदी ने दावा किया कि अगर SP और कांग्रेस सत्ता में आएं तो वे रामलला को वापस तंबू में भेज देंगे और मंदिर पर बुलडोजर चला देंगे। उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि विपक्ष अनुच्छेद 370 को वापस लाना चाहता है.

विपक्ष ने लगाया हिंदू-मुस्लिम करने का आरोप

वहीं, कांग्रेस और विपक्षी गुट इंडिया की पार्टियों ने BJP पर अपनी हिंदू-मुस्लिम राजनीति के साथ वोटरों का ध्रुवीकरण करने और बेरोजगारी और महंगाई मुद्दों पर ध्यान केंद्रित नहीं करने का आरोप लगाया। वे आरक्षण और संविधान की रक्षा के मुद्दों पर भी आक्रामक रहे.

सोमवार 20 मई को महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार की पांच, झारखंड की तीन, ओडिशा की पांच और जम्मू कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट पर वोटिंग होगा. पांचवें चरण में सबसे कम सीटों (49) पर मतदान होने जा रहा है.
पार्टियों ने ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए भी प्रचार किया। लोकसभा चुनाव के पांचवें फेज के साथ ही राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए भी वोटिंग होना है.

यह भी पढ़ें: IMD Heat Wave Update: उत्तर पश्चिम भारत में अगले 5 दिनों तक पड़ेगी भीषण गर्मी, IMD ने जारी किया अलर्ट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00