Home National Satmalia Deer Sanctuary: दादरा नगर और हवेली के इस पार्क में मौजूद हैं हिरण की 500 से ज्यादा प्रजातियां

Satmalia Deer Sanctuary: दादरा नगर और हवेली के इस पार्क में मौजूद हैं हिरण की 500 से ज्यादा प्रजातियां

by Pooja Attri
0 comment
deer

Wildlife Sanctuary: केंद्र शासित प्रदेश दादरा नगर और हवेली में एक खुला पार्क है, जहां हिरणों की विभिन्न प्रजातियों में नीलगाय, सांभर और चित्तीदार हिरण शामिल हैं. ये पार्क 300 एकड़ से ज्यादा एरिए में फैला है.

19 May, 2024

Dadra and Nagar Haveli: हिरण परिवार से संबंधित 500 से अधिक जानवर सतमालिया हिरण अभयारण्य में रहते हैं, जो केंद्र शासित प्रदेश दादरा नगर और हवेली में एक खुला पार्क है. यहां हिरणों की विभिन्न प्रजातियों में नीलगाय, सांभर और चित्तीदार हिरण शामिल हैं. खुला पार्क 300 एकड़ से अधिक भूमि पर फैला हुआ है. अनुमान है कि हर साल डियर पार्क में 80,000 पर्यटक आते हैं. पर्यटक या तो जंगलों के चारों ओर ट्रैकिंग करना चुन सकते हैं, या पार्क के माध्यम से बस की सवारी कर सकते हैं.

डियर पार्क में हर साल आते हैं हजारों पर्यटक

सतमालिया हिरण अभयारण्य के प्रभारी राजू परमार का कहना है कि ‘कुल क्षेत्रफल 310 एकड़ है. यहां के वन जानवरों में तीन अलग-अलग प्रकार के हिरण शामिल हैं – चित्तीदार हिरण, सांभर और नीलगाय. चित्तीदार हिरण, ये 372 और 159 सांभर हैं, तीन नीलगाय हैं, इनमें से दो मादा और एक नर है.’ अनुमान है कि हर साल डियर पार्क में 80,000 पर्यटक आते हैं. पर्यटक या तो जंगलों के चारों ओर ट्रैकिंग करना चुन सकते हैं, या पार्क के माध्यम से बस की सवारी कर सकते हैं.

पर्यटकों को बस से उतरने की अनुमति नहीं

पर्यटक मौलिक ने बताया, ‘यह मेरी पहली बस यात्रा थी, और यह बहुत अच्छी रही. मैंने इसे पहले सासन में देखा था. हालाँकि, वहां ऐसा कोई माहौल नहीं था, और उन्हें बस से उतरने की भी अनुमति नहीं थी. लेकिन यहां, मैं हूं बहुत करीब से देखा.’ पर्यटक प्रीति के अनुसार, ‘यहां कई हिरण पाए गए हैं. यदि आप अन्य पार्कों में जांच करेंगे, तो आप देखेंगे कि पिंजरों में बीयर रखी हुई है, लेकिन यहां नहीं. सबसे अच्छा लाभ यह है कि वे हमें बस से उठाते हैं और छोड़ देते हैं. इसलिए हम आनंद ले रहे हैं बहुत ज्यादा.’

स्वतंत्र घूमने में कोई जोखिम नहीं

पर्यटक विश्व पटेल के मुताबिक, ‘इस जगह का माहौल, मौसम और प्रबंधन सबसे अच्छा है. यहां वे सभी लोगों को बस से ले जाते हैं और वह भी सुरक्षा के साथ. हम भी स्वतंत्र रूप से घूम सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि हिरण घूमने के लिए स्वतंत्र हैं और कोई जोखिम नहीं है. मुझे यह चीज़ बहुत पसंद है.’ हिरण के अलावा, पार्क विभिन्न प्रकार के पक्षियों का भी घर है.

यह भी पढ़ें: Jabalpur: जबलपुर रेलवे डिविजन में वेंडरों के लिए वर्दी, हर स्टेशन के हर प्लेटफॉर्म के लिए अलग निशान

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00