Home Politics Bihar Lok Sabha Elections 2024: भाजपा ने बिहार के लिए जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, देखें सभी 40 नाम

Bihar Lok Sabha Elections 2024: भाजपा ने बिहार के लिए जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, देखें सभी 40 नाम

by J P Yadav
0 comment
BJP Star Campaigner List

Bihar Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी में जुटी भारतीय जनता पार्टी ने बिहार के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. इनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा कई अन्य दिग्गजों के नाम भी शामिल हैं.

27 March, 2024

BJP Star Campaigner List : लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी में जुटी भारतीय जनता पार्टी ने बिहार के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है. इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यना और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई अन्य नेताओं को स्टार प्रचारक के रूप में नामित किया गया है. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा भारतीय जनता पार्टी के अन्य दिग्गज नेताओं की भी रैलियां और जनसभाएं पूरे देशभर में कराई जाएंगी. कुल मिलाकर नरेन्द्र मोदी देशभर में स्टार प्रचारक होंगे. बता दें कि बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने सीटों का बंटवारा किया है, जिसके तहत भाजपा 17 तो जनता दल यू 16 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (आर) को 5 सीटें दी गई हैं. इसके अलावा, जीतन राम मांझी की हम और उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक मोर्चा पार्टी को एक-एक सीट मिली है.

BJP star campaigner list बिहार में 7 चरणों में होगा मतदान

भारतीय निर्वाचन आयोग (election Commission of India) के चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, बिहार की 40 लोकसभा सीटों (Bihar Lok Sabha Chunav 2024) पर कुल 7 चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी तो अंतिम चरण में बिहार में 01 जून को मतदान होगा और नतीजों का एलान 04 जून को किया जाएगा. यहां पर बता दें कि सीटों की संख्या के लिहाज से बिहार देश का चौथा बड़ा राज्य है. उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल के बाद बिहार में लोकसभा की सबसे ज्यादा 40 सीटें हैं.

BJP star campaigner list 40 सीटों पर 7 चरणों में होगी वोटिंग

बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं. इनमें कुछ सीटें नक्सल प्रभावित इलाकों में भी हैं. यही जवह है कि बिहार की 40 सीटों पर 7 चरणों में (Bihar Lok Sabha Chunav 2024 Schedule) मतदान कराया जा रहा है. लोकसभा में चौथी सबसे अधिक सीटें होने की वजह से बिहार में पहले चरण में 4 सीटों पर 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. इसके अलावा दूसरे, तीसरे, चौथे और 5वें चरण में 5-5 सीटों पर मतदान होगा. वहीं, छठे और सातवें चरण में 8-8 सीटों पर मतदान किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मनी के बाद अमेरिका का भी भारत के आंतरिक मामलों में दखल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00